C भाषा में ऐरे Arrays, Declaring, initialize, Accessing, Elements, One Dimensional

प्रोग्रामिंग में 
ऐरे क्या है What is arrays 

प्रोग्रामिंग में, Arrays एक ऐसा डेटा संरचना होता है जो एक ही डेटा टाइप के तत्वों का समूह होता है जो सीधे एक साथ इंडेक्स के द्वारा एक नाम से इशारा किया जा सकता है।

इन्हें इसलिए विशेष रूप से उपयोगी माना जाता है क्योंकि ये एक ही डेटा टाइप के कई तत्वों को संग्रहीत कर सकते हैं जो एक साथ लगभग समान रूप से व्यवहार करते हैं। इसके अलावा, ये एक निश्चित आकार का होते हैं जो उन्हें अधिक उपयोगी बनाता है जब आपको कई डेटा टाइप के बहुत से तत्वों को संग्रहीत करने की जरूरत होती है।

एक एरे का पहला तत्व जिसे इसका शुरुआती इंडेक्स कहा जाता है, जबकि अंतिम तत्व इसका अंतिम इंडेक्स होता है। आमतौर पर, सभी तत्वों को सीधे पहुंचने के लिए ये इंडेक्स उपयोग किए जाते हैं।

उदाहरण के लिए, यदि हमें पांच अंकों को संग्रहित करने की जरूरत होती है, तो हम एक स्थिर आकार वाले एरे का उपयोग कर सकते हैं। इस एरे का आकार 5 होगा और हम इसमें से प्रत्येक तत्व को एक इंडेक्स के माध्यम से पहुंच सकते हैं।

प्रोग्रामिंग में एक एरे द्वारा विभिन्न प्रकार के डेटा को संग्रहित किया जा सकता है, जैसे कि संख्याओं, वर्णों, बूलियन वास्तविकता और तारीख। इन एरे को उनके टाइप और संख्या के अनुसार आवंटित किया जाता है।

एक एरे का उपयोग डेटा संरचना और एल्गोरिथ्म विकास में किया जाता है, जो डेटा को संग्रहित करने और उसमें संशोधन करने की अनुमति देते हैं।

C programming भाषा एक डेटा संरचना प्रदान करती है जिसे Array कहा जाता है, जो एक ही प्रकार के तत्वों के एक निश्चित आकार के अनुक्रमिक संग्रह को संग्रहीत कर सकती है। एक Array का उपयोग डेटा के संग्रह को संग्रहीत करने के लिए किया जाता है, लेकिन एक Array को एक ही प्रकार के चर के संग्रह के रूप में सोचना अक्सर अधिक उपयोगी होता है। संख्या0, संख्या1, ..., और संख्या99 जैसे अलग-अलग चर घोषित करने के बजाय, आप एक Array जैसे संख्याएँ घोषित करते हैं और संख्याओं[0], संख्याओं[1], और ..., संख्याओं[99] का प्रतिनिधित्व करने के लिए उपयोग करते हैं व्यक्तिगत चर। एक सरणी में एक विशिष्ट तत्व को एक इंडेक्स द्वारा एक्सेस किया जाता है। सभी Arrays में सन्निहित स्मृति स्थान होते हैं। निम्नतम पता पहले तत्व से और उच्चतम पता अंतिम तत्व से मेल खाता है।

ऐरे (array)

सी भाषा में एक एरे एक ऐसा डेटा संरचना होता है जिसमें एक समान प्रकार के डेटा तत्व संग्रहीत किए जाते हैं, जो एक नाम से उपयोग किए जाने वाले अधिक से अधिक इंडेक्स द्वारा पहुंचने के लिए उपलब्ध होते हैं। इसे एक लचीला संरचना माना जाता है जिसे सीधे डायरेक्ट एक्सेस और एक्सेस इंडेक्सिंग दोनों के माध्यम से एक्सेस किया जा सकता है।

एक एरे के प्रत्येक तत्व को उसके इंडेक्स के माध्यम से पहुंचा जाता है। सी भाषा में एरे का आकार अग्रिम निर्धारित किया जाता है और एक बार इसे निर्धारित करने के बाद उसे बदला नहीं जा सकता है।

सभी Arrays में सन्निहित स्मृति स्थान (continous Memory location) होते हैं। निम्नतम पता पहले तत्व से और उच्चतम पता अंतिम तत्व से मेल खाता है।

एक एरे बनाने के लिए, एक या एक से अधिक प्रकार के तत्वों के लिए एक वेरिएबल घोषित किया जाता है, जो एक से अधिक तत्वों का संग्रह करने के लिए उपयोग किया जाता है। उदाहरण के लिए, यदि हम 10 अंकों के लिए एक एरे बनाना चाहते हैं, तो हम इस तरह से घोषित कर सकते हैं:

int numbers[10];

इसमें, int एक प्रकार है, numbers एक नाम है और [10] एक एरे का आकार निर्धारित करता है, जो 10 इंटीजर्स को संग्रहीत करने की अनुमति देता है।

एक एरे अपने प्रथम तत्व के इंडेक्स 0 से शुरू होता है और अंतिम तत्व के इंडेक्स अपने आकार - 1 तक जाता है। उदाहरण के लिए, numbers एरे में पहला तत्व numbers[0] होगा और अंतिम तत्व numbers[9] होगा।

एक एरे में तत्वों की संख्या एवं उनके प्रकार को अग्रिम निर्धारित करने के बाद, हम एक इंटरेटिव या एक लूपिंग प्रोग्राम के माध्यम से एक एरे में तत्वों को एक्सेस और इंडेक्स कर सकते हैं।

एक एरे इस्तेमाल करने से कुछ लाभ हैं जैसे कि हम एक साथ कई तत्वों को प्रोसेस कर सकते हैं, और हम एक बार में कई तत्वों की संग्रहण और प्रबंधन कर सकते हैं। इसके अलावा, एक एरे में तत्वों को सोर्ट और सर्च करने के लिए अन्य उपयोग भी हैं।

Array को Declaring करना

C भाषा में, एक एरे को डिक्लेयर करने के लिए निम्नलिखित विधि का उपयोग किया जाता है:

data_type array_name[array_size];

यहां data_type वेरिएबल का प्रकार है जो एरे में संग्रहीत होने वाले तत्वों के प्रकार को निर्दिष्ट करता है, array_name एक वेरिएबल होता है जिसे एरे का नाम दिया जाता है और array_size एक पूर्णांक होता है जो निर्दिष्ट करता है कि एरे में कितने तत्व होंगे।

उदाहरण के लिए, निम्नलिखित कोड संज्ञाएं डिक्लेयर करता है:

int numbers[10];
char name[20];
float grades[5];

यहां, numbers नामक एक इंटीजर एरे 10 इंटीजर तत्वों को संग्रहित करता है, name नामक एक चार एरे 20 अक्षरों को संग्रहित करता है और grades नामक एक फ्लोट एरे 5 फ्लोट तत्वों को संग्रहित करता है।

एक एरे डिक्लेयर करने के बाद, उसमें तत्वों को एक्सेस करने के लिए इंडेक्स का उपयोग किया जाता है। इंडेक्स का उपयोग करने के लिए एक वेरिएबल का नाम, एक चार [ ] और इंडेक्स नंबर होता है, जो निर्दिष्ट करता है कि कौन सा तत्व एक्सेस एक एरे के एक विशिष्ट तत्व को एक्सेस करने के लिए निम्नलिखित विधि का उपयोग किया जाता है:

array_name[index];

यहां array_name एरे का नाम है और index उस तत्व के इंडेक्स को निर्दिष्ट करता है जिसे आप एक्सेस करना चाहते हैं। ध्यान दें कि एरे के इंडेक्स 0 से शुरू होते हैं, इसलिए पहला तत्व array_name[0] के माध्यम से एक्सेस किया जाता है।

Array को Initializing करना

C भाषा में, आप एक एरे को initialize करने के लिए वेरिएबल नाम के साथ स्क्वेयर ब्रैकेट्स [ ] का उपयोग करते हुए निर्दिष्ट किए जाने वाले वर्गों के बीच में अंक टाइप डालते हैं। इसके बाद, एरे एक नया वेल्यू सूची के रूप में निर्दिष्ट की जाती है जिसमें आपके द्वारा निर्दिष्ट संख्या तत्वों को कंमा से अलग करके अंतरित किया जाता है।

निम्नलिखित Arrays का सचित्र प्रतिनिधित्व (pictorial representation) है

यहां कुछ उदाहरण हैं:

सामान्य तरीके से एक एरे को इनिशियलाइज़ करें:

int numbers[5] = {1, 2, 3, 4, 5};

एक एरे को सीधे निर्दिष्ट मानों से भरें:

int numbers[5] = {0};

यहां से, numbers एरे के सभी तत्वों का मूल्य 0 हो जाएगा।

एक Char एरे को इनिशियलाइज़ करें:

char word[5] = {'H', 'e', 'l', 'l', 'o'};

Array के Elements को Accessing

C भाषा में, आप array के तत्वों तक पहुँचने के लिए इसके वेतनिक नाम और एक विशिष्ट सूचकांक का उपयोग करते हुए उन्हें एक्सेस कर सकते हैं।

इसके लिए, आप तत्व के सूचकांक को ब्रैकेट [ ] के भीतर दर्ज करते हैं। सूचकांक 0 से शुरू होता है और अंतिम तत्व के सूचकांक array_size - 1 होता है।

यहां कुछ उदाहरण हैं:

int numbers[5] = {10, 20, 30, 40, 50};

// पहले तत्व तक पहुँचें
int first_number = numbers[0]; // इसमें अब 10 होगा

// अंतिम तत्व तक पहुँचें
int last_number = numbers[4]; // इसमें अब 50 होगा

// एक तत्व का मान बदलें
numbers[1] = 25; // अब numbers[1] का मान 25 हो जाएगा

इसी तरह, चार तत्वों के लिए एक चार एरे में एक्सेस करने के लिए, आप निम्नलिखित कोड का उपयोग कर सकते हैं:

char word[4] = {'H', 'e', 'l', 'p'};

// पहला तत्व
char first_char = word[0]; // इसमें अब 'H' होगा

// तीसरा तत्व
char third_char = word[2]; // इसमें अब 'l' होगा

// चौथा तत्व बदलें
word[3] = 'o'; // अब word[3] का मान 'o' हो जाएगा

यहां एक उदाहरण है जो दिखाता है कि कैसे एक एरे के तत्वों को एक्सेस किया जाता है:

int numbers[3] = {10, 20, 30};

printf("%d\n", numbers[0]); // Output: 10
printf("%d\n", numbers[1]); // Output: 20
printf("%d\n", numbers[2]); // Output: 30

यहां, numbers नामक एक इंटीजर एरे डिक्लेयर किया गया है जो 3 इंटीजर तत्वों को संग्रहित करता है। इसके बाद, numbers एरे के तत्वों को numbers[0], numbers[1] और numbers[2] के माध्यम से एक्सेस किया जाता है जो अंत में 10, 20 और 30 को छापता है।

One Dimensional Array का उदाहरण

एक सामान्य 1D array एक सरणी होती है जो कि एक ही डेटा प्रकार के अनुक्रमित एलिमेंट का समूह होता है।

इसका एक उदाहरण निम्नलिखित है:

int arr[5]; // यहां arr एक 5 आकार का इंटीज़ एरे है

arr[0] = 10; // इंडेक्स 0 पर 10 को सेट किया गया है
arr[1] = 20; // इंडेक्स 1 पर 20 को सेट किया गया है
arr[2] = 30; // इंडेक्स 2 पर 30 को सेट किया गया है
arr[3] = 40; // इंडेक्स 3 पर 40 को सेट किया गया है
arr[4] = 50; // इंडेक्स 4 पर 50 को सेट किया गया है

// अब arr एरे के प्रत्येक एलिमेंट तक पहुंच करें
printf("%d ", arr[0]); // 10 छपाया जाएगा
printf("%d ", arr[1]); // 20 छपाया जाएगा
printf("%d ", arr[2]); // 30 छपाया जाएगा
printf("%d ", arr[3]); // 40 छपाया जाएगा
printf("%d ", arr[4]); // 50 छपाया जाएगा

यहां, arr एक 5 आकार का int एरे है। सभी एलिमेंट 0 से शुरू होते हैं, इसलिए हमने अनुक्रमणिका के माध्यम से प्रत्येक एलिमेंट को सेट किया है और उन्हें प्रिंट किया है।